अमेरिकी NSA दो दिन के दौरे पर पहुंचेंगे इजरायल, युद्ध विराम के उपायों पर होगी चर्चा
Advertisement
trendingNow12254524

अमेरिकी NSA दो दिन के दौरे पर पहुंचेंगे इजरायल, युद्ध विराम के उपायों पर होगी चर्चा

Benjamin Netanyahu : अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जैक सुलिवन दो दिन की यात्रा पर तेल अवीव पहुंचेंगे, जहां वह युद्ध विराम के उपायों पर चर्चा करेंगे. अमेरिका को आशंका है, कि यहां बड़े पैमाने पर सैन्य कार्रवाई से भारी जनहानि होगी. 

 

Israel-Hamas War

America : अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) जैक सुलिवन दो दिन की यात्रा पर रविवार( 19 मई ) को तेल अवीव पहुंचेंगे, जहां वह इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योआव गैलंट के अलावा मोसाद और शिन बेत के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे.

अमेरिका के अप्रत्यक्ष शांति वार्ता में अब तक कोई प्रगति न होने की बात सार्वजनिक रूप से स्वीकार कर लेने के बाद, सुलिवन की यह यात्रा महत्वपूर्ण मानी जा रही है. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है, कि जैक सुलिवन युद्ध विराम और हमास के कब्जे में मौजूद 128 बंधकों की रिहाई के लिए अप्रत्यक्ष शांति वार्ता को आगे बढ़ाने के लिए दूसरे विकल्पों पर विचार करेंगे.

युद्ध विराम की मांग

अमेरिका छह हफ्तों के युद्ध विराम और इजरायली जेल में बंद फिलिस्तीनी कैदियों के बदले बंधकों के एक समूह की रिहाई की वकालत कर रहा है. वहीं, हमास स्थायी युद्ध विराम की मांग कर रहा है, जिस पर इजरायल का सहमत होना लगभग असंभव लग रहा है.

अमेरिका ने गाजा के राफा क्षेत्र में इजरायली सैन्य अभियान का विरोध किया है और इजरायली पक्ष से इलाके में बड़ी सैन्य कार्रवाई न करने की अपील की है. यह घनी आबादी वाला क्षेत्र है जहां महिलाओं और बच्चों समेत 13 लाख लोग रह रहे हैं. 

 

अमेरिका को आशंका है कि यहां बड़े पैमाने पर सैन्य कार्रवाई से भारी जनहानि होगी. अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, इजरायल में सुलिवन बंधकों की रिहाई और चरणबद्ध तरीके से युद्ध की समाप्ति की ओर बढ़ने के लिए वैकल्पिक समाधानों पर चर्चा करेंगे.

Trending news